अमेजन: दुनियाभर में फिर से बहाल हुई अमेजन क्लाउड सर्विस, आउटेज से घंटों तक कई सेवाएं हुईं प्रभावित

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सोमवार सुबह शुरू हुई Amazon Web Services (AWS) की बड़ी तकनीकी गड़बड़ी ने पूरी दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की परेशानी बढ़ा दी। सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेमिंग, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, फूड डिलीवरी और वित्तीय सेवाएं घंटों तक ठप रहीं। Amazon ने शाम तक समस्या को सुलझाने का दावा किया।

कंपनी ने अपने AWS हेल्थ ट्रैकर पर जानकारी दी कि शाम 6 बजे तक “सेवाएं सामान्य हो गईं।” लगभग तीन घंटे की रुकावट के बाद AWS ने रिकवरी शुरू की थी, लेकिन पूरी तरह बहाली में दिनभर का समय लगा।

 

क्या थी गड़बड़ी?
Amazon ने बताया कि यह दिक्कत डोमेन नेम सिस्टम (DNS) में आई गड़बड़ी के कारण हुई, जो वेबसाइट एड्रेस को इंटरनेट पर IP एड्रेस में बदलता है। इस कारण वेबसाइट्स और एप्स तक पहुंचना मुश्किल हो गया। ऑनलाइन आउटेज ट्रैकर DownDetector के अनुसार, 2,500 से ज्यादा कंपनियों से 11 मिलियन से अधिक शिकायतें दर्ज हुईं। प्रभावित सेवाओं में Snapchat, Roblox, Fortnite, Netflix, Disney+, McDonald’s एप, Coinbase, Signal और Robinhood जैसी लोकप्रिय सेवाएं शामिल थीं।

 

Amazon की खुद की सेवाएं भी ठप
Amazon की कई अपनी सेवाएं भी प्रभावित हुईं। Alexa स्मार्ट स्पीकर, Ring डोरबेल कैमरे, Kindle ई-बुक डाउनलोड और Amazon वेबसाइट तक पहुंचने में यूजर्स को दिक्कत आई। शिक्षा क्षेत्र में भी असर दिखा। कई स्कूलों और कॉलेजों में इस्तेमाल होने वाला Canvas लर्निंग प्लेटफॉर्म डाउन हो गया, जिससे छात्र-शिक्षक ऑनलाइन असाइनमेंट सबमिट या एक्सेस नहीं कर पाए। अमेरिका के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपने 70,000 छात्रों को ईमेल कर वैकल्पिक व्यवस्था बनाने को कहा।

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पहले भी आ चुकी हैं ऐसी दिक्कतें
यह पहली बार नहीं है जब AWS में बड़ी गड़बड़ी हुई हो। 2023 में भी एक आउटेज के कारण कई ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हुई थीं। सबसे बड़ा आउटेज 2021 में पांच घंटे तक चला था, जिसने एयरलाइंस, ऑटो डीलर्स, पेमेंट ऐप्स और स्ट्रीमिंग सर्विसेज को ठप कर दिया था।

साइबर एक्सपर्ट्स की राय
साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, यह आउटेज सामान्य तकनीकी खराबी थी, न कि साइबर अटैक। यूनाइटेड किंगडम के IT संस्थान BCS से जुड़े एक्सपर्ट पैट्रिक बर्गेस ने कहा, “दुनिया आज क्लाउड टेक्नोलॉजी पर चल रही है, और जब ऐसे प्लेटफॉर्म्स में दिक्कत आती है, तो इसका असर कई सेवाओं पर पड़ता है।”

उन्होंने बताया कि Amazon, Google और Microsoft जैसे क्लाउड प्रदाताओं के पास ऐसी स्थितियों से निपटने की स्थापित प्रक्रियाएं (well-established processes) होती हैं। आमतौर पर इस तरह की समस्याएं “घंटों में सुलझ जाती हैं, दिनों में नहीं।”


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