Breaking News

2024 श्रीनगर लोकसभा चुनाव: कल होगा श्रीनगर सीट पर मतदान, पोलिंग पार्टियां हुई रवाना, 17.47 लाख मतदाता, 24 प्रत्याशी मैदान में

1 0
Spread the love

2024 श्रीनगर लोकसभा चुनाव: कल होगा श्रीनगर सीट पर मतदान, पोलिंग पार्टियां हुई रवाना, 17.47 लाख मतदाता, 24 प्रत्याशी मैदान में

श्रीनगर संसदीय सीट पर सोमवार को मतदान होने जा रहा है। इसके लिए रविवार को जिला श्रीनगर से पोलिंग पार्टियां जरूरी कागजातों के साथ अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई। श्रीनगर, पुलवामा, बडगाम, गांदरबल तथा शोपियां जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों के 17.47 लाख मतदाता वोट डालेंगे। कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। दोनों पार्टियों ने उनके कार्यकर्ताओं को जल्द से जल्द छोड़ने की मांग की है।

इस पर जम्मू कश्मीर चुनाव आयोग ने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ पार्टियों के राजनीतिक कार्यकर्ताओं को कथित तौर पर डराने-धमकाने और धारा 144 आदेश के इस्तेमाल की कुछ शिकायतें सामने आई हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग ने मामले का संज्ञान लिया है।

सीईओ ने राजनीतिक नेताओं से व्यक्तिगत तौर पर बात की है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि नियमों के अनुसार, धारा 144 के तहत आदेश सभी जिलों में पिछले 48 घंटों के लिए जारी किए जाते हैं। तदनुसार ये आदेश उधमपुर और जम्मू संसदीय क्षेत्र में जारी किए गए थे और अब श्रीनगर के सभी जिलों के लिए जारी किए गए हैं।

जहां तक रैलियों और राजनीतिक बैठकों की अनुमति का सवाल है, आदर्श आचार संहिता के तहत पूरी अवधि के दौरान, जो ईसीआई द्वारा चुनावों की घोषणा के साथ शुरू होती है, संबंधित अधिकारियों से विशिष्ट अनुमति अनिवार्य है। ये अनुमतियां बिना किसी भेदभाव के और केंद्रीकृत ‘सुविधा पोर्टल’ के माध्यम से ऑनलाइन मोड में जारी की जा रही हैं। उम्मीदवारों को विशिष्ट क्षेत्रों की सुरक्षा चिंताओं पर विचार करने की सलाह दी गई है।

चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों के साथ ही प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोल ने बताया कि कुल 2135 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां पीठासीन अधिकारी के साथ चार मतदान कर्मी तैनात होंगे। कुल 8500 मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है।

सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। यदि छह बजे के बाद भी मतदान केंद्रों पर लाइन होगी तो अंतिम व्यक्ति के वोट डालने तक मतदान होगा। सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं होंगी। सभी केंद्रों पर संबंधित बीएलओ की देखरेख में हेल्प डेस्क काम करेगा।

20 पिंक व 21 ग्रीन बूथ होंगे
कुल 20 पिंक बूथ बनाए गए हैं, जहां महिला कर्मी तैनात रहेंगी। 18 बूथ दिव्यांग तथा 17 बूथ युवाओं की देखरेख में होंगे। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 21 ग्रीन बूथ भी बनाए गए हैं।

मतदाता पहचान पत्र अनिवार्य नहीं, अन्य दस्तावेज भी मान्य
मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 तरह के दस्तावेज दिखाकर लोग मतदान कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र मतदान के लिए अनिवार्य नहीं है। यदि किसी मतदाता के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वह मतदान केंद्र पर आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक-पोस्ट ऑफिस के पासबुक, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सेवा प्रदाता कंपनी का कार्ड, दिव्यांग कार्ड आदि दिखाकर मतदान कर सकता है।

श्रीनगर सीट पर कुल मतदाता की संख्या देखें-
कुल मतदाता- 1747810
पुरुष 875938
महिला 871808
थर्ड जेंडर 64
दिव्यांग मतदाता 11682
शतायु वोटर 705

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *