ब्रेकिंग न्यूज :

लखपति दीदी योजना – सरकार इस स्कीम के अंतर्गत महिलाओं को दे रही है बिना ब्याज दर के 5 लाख रुपये तक का लोन?

Spread the love

 

मृद्ध और सशक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए महिलाओं और पुरुषों को एक साथ आगे आने की जरूरत है। महिला और पुरुष के समान योगदान से ही देश की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए सरकार देश में महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक स्तर पर सशक्त करने के लिए कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की लखपति दीदी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।

लखपति दीदी योजना के जरिए सरकार देश की महिलाओं को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ाना चाहती है। यह महिलाओं के लिए चलाया जा रहा एक खास तरह का स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। योजना के अंतर्गत सरकार देश की 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना चाहती है।

 

सरकार लखपति दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को पांच लाख रुपये का लोन दे रही है। इस लोन पर महिलाओं को ब्याज नहीं देना होता है। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन ब्याज मुक्त होता है।

 

सरकार की इस योजना में 18 से लेकर 50 साल तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं के परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलता है।

 

लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद महिला को क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह के कार्यालय में जाकर जरूरी दस्तावेज और अपने बिजनेस प्लान को जमा करना होगा।

और पढ़े  अधिवक्ता के साथ दरिंदगी: नशीला पदार्थ पिलाकर किया बारी-बारी से दुष्कर्म,गर्भवती हुई तो करा दिया गर्भपात

 

अगर आप लखपति दीदी योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने चाहिए। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तो आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है।

error: Content is protected !!