ब्रेकिंग न्यूज :

2024 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:- भारत से लेकर अमेरिका तक योग दिवस का उत्साह, सेना के जवानों ने किया योग।

Spread the love

2024 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:- भारत से लेकर अमेरिका तक योग दिवस का उत्साह, सेना के जवानों ने किया योग।

भारत से अमेरिका तक 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। हरिद्वार में योग गुरु रामदेव के नेतृत्व में योगाभ्यास हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में योग करेंगे। राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में शुक्रवार सुबह बनासकांठा जिले के नादाबेट में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास होगा। इसके अलावा शहरों और कस्बों में कुल 312 स्थानों पर योग दिवस मनाया जाएगा। गुजरात में मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि सभी स्तरों पर सभी सरकारी कार्यालयों में योग दिवस मनाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर शुक्रवार को आयुष्मान आरोग्य मंदिरों (एएएम) में सामूहिक योग प्रदर्शन कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाने का आग्रह किया है।

अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी योग का उत्साह दिखा। न्यूयॉर्क में कॉन्सुल जनरल ऑफ इंडिया बिनय प्रधान ने बताया कि योग दिवस के मौके पर हम टाइम्स स्क्वायर पर जमा हुए हैं। यहां कई देशों के योग प्रतिभागी हैं और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम पूरे दिन चलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यहां, लगभग 8,000 से 10,000 प्रतिभागियों के योगाभ्यास करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘मुझे वाकई खुशी है कि इस साल योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। मुझे यकीन है कि यह आज यहां और अमेरिका के अन्य विभिन्न हिस्सों में भाग लेने वाले सभी लोगों को प्रेरित करेगा।’

और पढ़े  हिंदी अब जल्द ही बनेगी विश्व भाषा: डॉ विपिन कुमार

योग दिवस 2024 के मौके पर केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा और प्रल्हाद जोशी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में योग किया।

देश के भावी सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और अन्य सैनिकों-पदाधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी के करिअप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित योगाभ्यास सत्र में शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!