Breaking News

जुग जुग जियो कौशल्या के ललना के गीतों से गुलजार हुआ अयोध्या,रामलला के जन्मोत्सव के बाद गूंज रही बधाईयां, लगा 56 भोग

1 0

जुग जुग जियो कौशल्या के ललना के गीतों से गुलजार हुआ अयोध्या,रामलला के जन्मोत्सव के बाद गूंज रही बधाईयां, लगा 56 भोग

रामजन्मोत्सव के दूसरे दिन अयोध्या के प्रसिद्ध तीर्थ श्रीरामवल्लभकुंज में सुशोभित भगवान श्रीराम का मनमोहक विग्रह।
अयोध्या श्रीराम जन्म उत्सव के बाद राजा दशरथ और माता कौशल्या को बधाईयां देने में लीन है। भगवान राम के इस धरा धाम पर स्वागत के बाद राम मंदिर, कनक भवन, श्रीरामवल्लभाकुंज, दशरथ महल, लक्ष्मण किला, हनुमत निवास, जानकी महल, रामलला सदन, रंग महल, रामहर्षण कुंज, बड़ा भक्त माल और जानकी घाट आदि मंदिरों में उत्सव का उल्लास चरम पर है।जानकी घाट स्थित श्रीरामवल्लभाकुंज में भगवान श्रीराम और सीता के विग्रह की भव्य सजावट और इससे पहले पंचामृत अभिषेक किया गया। मंदिर के प्रमुख स्वामी राजकुमार दास की देखरेख में भगवान को 100 से ज्यादा प्रकार की फलाहारी मिठाईयों का भोग लगाया गया। दिल्ली के समाजसेवी संजीव शंकर, पूर्व जिला जज राधे श्याम यादव और पूर्य मेयर ऋषिकेश उपाध्याय की मौजूदगी में इस उत्सव की धूम रही।

रामजन्म उत्सव के उल्लास में श्रीरामवल्लभाकुंज के अधिकारी जी राजकुमार दास ने दिल्ली स्थित मानव आश्रम के अध्यक्ष संजीव शंकर और पूर्व मेयर ऋषिकेश उपाध्याय को रामनामा देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर महंत राम शंकर दास महाराज की मौजूदगी में संतों ने राम जन्म उत्सव की बधाईयों का संगीतमय गायन किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने भाव विभोर होकर नृत्य किया। इस दौरान जयपुर से आए भक्तों ने भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के उल्लास में कई प्रकार के उपहार भक्तों में वितरित कर भगवान राम के जन्मोत्सव का उल्लास सांझा किया।
राजा दशरथ के महल में इस पर्व का उल्लास बहुत ही ज्यादा छाया हुआ है। भगवान श्रीराम भक्ति की बिंदु भाव धारा की इस आचार्य पीठ में इस उत्सव का उल्लास देखते ही बन रहा है। महंत देवेंद्र प्रसाद आचार्य की देखरेख में मंदिर के संतों सहित अयोध्या के कलाकारों ने बधाईया बाजै आंगने में, और जुग-जगु जियो कौशल्या तेरा ललना आदि पदों का गायन किया।
महंत देवेंद्र प्रसादाचार्य के कृपापात्र शिष्य और मंगल भवन के महंत राम भूषण दास कृपालु ने रामजन्म के उल्लास में संतों को वस्त्र, मिठईयां, फल और धन देकर अपनी खुशी जताई। इस अवसर पर मंदिर में नौ दिनों तक रामकथा कहने वाले महंत डाक्टर रामानंद दास ने भगवान श्रीराम जन्म की कथा पर संक्षेप में प्रकाश डाला।आचार्य पीठ लक्ष्मण किला में महंत मैथिली रमण शरण की अध्यक्षता में उत्सव की धूम रही। यहां रंगभरी एकादशी को भगवान के जन्म के उल्लास की धूम रही। अयोध्या के प्रसिद्ध गायकों में विनोद शरण, एमबी दास, राम नंदन शरण, रामआसरे दास आदि ने जमकर अपनी कला का जादू बिखेरा। इस अवसर पर हनुमत निवास के महंत मिथिलेश नंदिनी शरण
आचार्य पीठ लक्ष्मण किला महंत मैथिली रमण शरण जी के कृपा पात्र शिष्य सूर्य प्रकाश शरण जी सहित दो दर्जन से ज्यादा प्रमुख महंतों की मौजूदगी रही। इस दौरान संतों ने पुष्प वर्षा और गुलाल लगाकर रामजन्म का उल्लास मनाया। इस अवसर पर मिथिली से आई सखियों के गायन और नृत्य की धूम रही।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *