ब्रेकिंग न्यूज :

इथेनॉल ईंधन स्टेशन: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने किया एलान,जल्द खुलेंगे इथेनॉल ईंधन स्टेशन

Spread the love

इथेनॉल ईंधन स्टेशन: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने किया एलान,जल्द खुलेंगे इथेनॉल ईंधन स्टेशन

भारत की शीर्ष रिफाइनरी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन 300 इथेनॉल ईंधन स्टेशन खोलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को यह एलान किया।

पश्चिमी शहर पुणे में एक चीनी सम्मेलन के मौके पर गडकरी ने कहा, “इथेनॉल पंप खोलने की मेरी मांग को पेट्रोलियम मंत्री ने स्वीकार कर लिया है।”

उन्होंने आगे कहा, “इंडियन ऑयल ने देश में 300 इथेनॉल पंप शुरू करने का फैसला लिया है।”

भारत, दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता। साथ ही यह अपने 2070 नेट-शून्य कार्बन लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए उत्सुक है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जापानी कार निर्माताओं की मांगों के बाद, भारत के व्यापार विभाग ने स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर शिफ्ट होने में मदद के लिए हाइब्रिड वाहनों पर टैक्स को कम करने का समर्थन किया है।
इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने गुजरात ग्लोबल समिट में कहा था कि वह भारत से पेट्रोल और डीजल को उसी तरह खदेड़ने के मिशन पर हैं जैसे “भारत छोड़ो” आंदोलन था।

मंत्री जी ने कहा कि वायु प्रदूषण को रोकने और आयातित कच्चे तेल पर भारत की निर्भरता कम करने के लिए स्वच्छ और वैकल्पिक ईंधन के उत्पादन और इस्तेमाल को बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “मैं हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक और फ्लेक्स-फ्यूल कारों में सफर करता हूं ताकि वैकल्पिक ईंधन का प्रचार कर सकूं। जिस तरह हमने अंग्रेजों को भगाने के लिए ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन चलाया था। उसी तरह मैं देश से पेट्रोल और डीजल को खदेड़ने के मिशन पर हूं।”

और पढ़े  Today Horoscope 11 October 2024 आज के दिन इस राशि के जातकों को होगा धन लाभ,जानें क्या पढ़ें आज का अपना  दैनिक राशिफल ।

गडकरी ने कहा कि देश वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है और परिवहन क्षेत्र इसमें लगभग 40 प्रतिशत का योगदान देता है। उन्होंने कहा, “अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कच्चा तेल आयात करने का भारी-भरकम बिल एक आर्थिक चुनौती है। हमें प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी ईंधन खोजने की जरूरत है जो कि किफायती भी हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!