ब्रेकिंग न्यूज :

हरतालिका तीज पर पूजा के लिए मिलेंगे तीन मुहूर्त

Spread the love

हरतालिका तीज पर पूजा के लिए मिलेंगे तीन मुहूर्त

अयोध्या-
अखंड सौभाग्य की कामना से सुहागिनें इस बार हरितालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखेंगी। सोमवार को पड़ने के कारण व्रत का महात्म्य और भी अधिक हो गया है। इस दिन पूजा के लिए तीन शुभ मुहूर्त हैं।

ज्योतिषाचार्य शिवेंद्र के अनुसार, भाद्रपद शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि 17 सितंबर को दिन में 11:10 बजे लग गई है जो 18 सितंबर को दिन में 12:40 बजे तक रहेगी। 17 सितंबर को सुबह 10:02 बजे से 18 सितंबर सोमवार को दिन में 12:08 बजे तक चित्रा नक्षत्र रहेगा, इसके बाद स्वाति नक्षत्र शुरू हो जाएगा। इसलिए यह व्रत 18 सितंबर को ही रखना शास्त्र सम्मत होगा। शिवेंद्र के अनुसार, इस दिन पूजा के लिए तीन शुभ मुहूर्त हैं। पहला मुहूर्त सुबह 6:07 मिनट से 08:34 मिनट तक है। उसके बाद दूसरा मुहूर्त सुबह 09:11 मिनट से 10:43 मिनट तक है। तीसरा मुहूर्त दोपहर 3:19 मिनट से शाम 07:51 मिनट तक है। इन मुहूर्तों में कभी भी पूजा की जा सकती है। महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखेंगी और शाम को चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत को पूर्ण करेंगी। शिवेंद्र ने बताया कि मान्यता है कि व्रत को करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है और पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है।

वहीं दूसरी तरफ हरतालिका तीज पर साकेत महाविद्यालय के सामने चुटकी देवी मंदिर पर भव्य मेले का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक वीरेश श्रीवास्तव ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी मां चुटकी देवी की भव्य झांकी सजेगी और मेले का आयोजन किया जाएगा।

और पढ़े  यूपी उपचुनाव- मिल्कीपुर को छोड़कर बाकि 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होंगे उपचुनाव, 23 को आएंगे नतीजे।।

पूजन के लिए सामग्री-

हरतालिका तीज पूजा के लिए भगवान शिव, माता पार्वती आर भगवान गणेश की मिट्टी की मूर्ति की जरूरत होती है। इसके अलावा पीला वस्त्र, केले के पत्ता, जनेऊ, सुपारी, रोली, बेलपत्र, धतूरा, शमी के पत्ते, दूर्वा, कलश, अक्षत, घी, कपूर, गंगाजल, दही शहद और सोलह शृंगार के सामान अर्पित किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!